अपने खोये हुए स्वास्थ्य को वापस कैसे पाएं : Apani health ko phir se track par kaise laye ~ wiki hindi

अपने खोये हुए स्वास्थ्य को वापस कैसे पाएं : Apani health ko phir se track par kaise laye

हेल्लो दोस्तों, बहुत से लोग पहले हैल्थी होते है।  लेकिन बाद में अपने काम की वजह से वो लोग अपनी हेल्थ को खो देते है और अपनी हेल्थ को वापस पाने के बारे में चिंता करते रहते है। दोस्तो अगर आप भी उन लोगो मेसे एक हो ओर  अगर आपने भी अपनी हेल्थ को खो दिया है। और आप इसे वापस पाने चाहते हो तो, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम इस लेख में लाये 5 सरल तरीके हैं जो आपकी स्वास्थ्य को ट्रैक पर वापस लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसलिए आप इन्हें ध्यान से पढ़े और अपनी हेल्थ को ट्रैक पर ले आये।



1] आइडियल आहार लें

आप हजारो तरह के आहार करते होंगे लेकिन कुछ आपके लिए अच्छे होते तो कुछ आहार आपके लिए हानिकारक होते है।  इसलिए आप अपने लिए ऐसा आइडियल आहार सीलेक्ट करे जो आपके शरीर के लिए हैल्थी हो। ये आहार रोजाना आपको एनर्जी भी देगा।  इसलिए, शरीर को संतुलित रखने के लिए मिनिरल का सही लेवल पर सेवन करे। क्रैश फ़ूड सिर्फ जल्द नतीजे देते है इससे आपको आगे चलकर प्रोब्लेम हो सकती हैं। इसलिए आप बॉडी बनाने वाली गोलियां जो रहती है वो नही खाये। यदि आवश्यक हो, तो अपने बीएमआई और विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर आपके लिए एक योजना तैयार करने वाली एक आहार विशेषज्ञ से बात करें। ये आपके  ब्लड टेस्ट के आधार पर एनालाइज करेगा कि  ये आपके लिए काम कर रहा है या नही। ओर अगर आप अपने स्वास्थ्य को वापस पाने के बारे में आहार ढूंढ रहे है तो नीचे दी हुई लिस्ट को ध्यान से पढ़ें।
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  • आप रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिये जो आपके वजन के half औसत में होना चाहिए। जैसे अगर आपका वजन 80 किलो है तो आपके शरीर मे 40 औसत तरल पदार्थ होने चाहिए जिसमें 30 औसत पानी और 10 औसत एनर्जी ड्रिंक होना चाहिए।
  •  अपने कार्बोहाइड्रेट / suger का सेवन कम करें : चीनी कैंसर की कोशिकाओं को भरता है, इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ाता है और कई हार्मोन संबंधी मुद्दों से लिंक करता है। ब्राउन चावल, पूरे गेहूं के पेस्टस आदि जैसे स्वस्थ साबुत अनाज को खाये ओर काम्प्लेक्स कार्ब पर ध्यान दे। 
  •  ज्यादा से ज्यादा फल खाएं और सलाद ओर हरि सब्जियों का रोजाना सेवन करें।
  •  portion control की प्रैक्टिस करें : ज्यादा सेवन करने से बचने का अच्छा तरीका है कि,  जब आप ओवरईटिंग को फील कर रहे हो तो आप थाली से उठ जाएं।
  •  धीरे-धीरे और दिमाग से खाएं।  क्योंकि यह अपने स्वास्थ्य को ट्रैक पर वापस लाने और भोजन खत्म करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है।
  •  अल्कोहल का सेवन बैंड करे और धूम्रपान ओर गुटखा भी बंद करें।

2]  स्ट्रेस को कम करें

दोस्तों जब आप तनाव में रहते है तब आप कंफेर्टेबली खाना खा ही नही सकते। क्योंकि जब हम परेशान होते हैं तो हम अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों के लिए बाहर जाते है । और यह हमे हानिकारक खाने की ओर ले जाता है। स्वास्थ्य को ट्रैक पर वापस लाने के लिए तनाव के प्रबंधन और उससे बचने के कई तरीके हैं। हमने इसे यहाँ विस्तार से कवर किया है । इसलिए नीचे दिए हुए तरीको को ध्यान से पढ़े।

  • हमेशा खेल खेल और रोजाना सुबह उठते ही व्यायाम करें।
  • योगा करे और breathing एक्सरसाइज करें। 
  •  स्ट्रेस को कम करने के लिए रनिंग, स्विमिंग, डांसिंग, सिंगिंग ओर साइकिलिंग करें
  •  अपना पोसिटिव एटीट्यूट डेवेलोप करें
  •  फालतू की इच्छाओं को कम करें
  •  अपनी ज़रूरतों का पूर्वानुमान और चिंता किए बिना भविष्य के लिए तैयार रहें।
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3]  विषाक्त जोखिम को कम करें

रेगुलर डेटॉक्सशन के अलावा आपको अपने पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के विषाक्त जोखिम को कम करना होगा। दुर्भाग्य से, हमारी दुनिया इन प्रदूषकों से भरी है, और उनसे बचना मुश्किल है। लेकिन फिर भी आप नीचे दिए हुए तरीको से इन्हें कम कर सकते है।
  •  ऑर्गेनिक फल और सब्जियों को खाये।
  •  केमिकल पदार्थो को ओर बेकिंग सोडा का सेवन करना बंद करें।
  • केमिकल लिपस्टिक को इस्तेमाल करना बंद करे और केमिकल हेयर dy करना भी बंद करें ।
  •  जब आप बाहर से आते है तो आप डेटोल से  हाथ धोए।
  • जब आप घर से बाहर जाते हो तब स्नान कर ओर कपड़े चेंज करें ।
  •  गॉगल, मास्क ऐसी चीजो को पहने।
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4]   एक्सरसाइज की रोटिन बनाये

दोस्तों, हम सभी जानते है कि,  व्यायाम करने से खोई हुई हेल्थ को हम वापस पा सकते हैं। इसके बजाय व्यायाम हमारे स्ट्रेस को कम करता है और इसके वजह से हमारा लुक भी खिल उठता है। इसलिए हेल्थ को वापस पाने के लिए अपनी डेली रोटिन में नीचे दी गई एक्सरसाइज को ऐड करें।
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  • जिस एक्टिविटी को आप पसंद करते है उसे करें।
  • अपनी डेली रोटिन को डेवेलोप करे इसके लिए आप अपने दोस्तों से मदद ले ।
  •  सुबह जल्दी उठकर रनिंग, स्विमिंग जॉगिंग जैसी एक्टिविटीज करें।
  • किसी अच्छी जिम को जॉइन करें।
  •  अपना गोल सेट करे अपना रोटिन प्लान लिखे ओर अपनी to-do-list बनाये इससे आपको इंस्पिरेशन मिलेगी।


5]  किसी से मदद ले 

दोस्तों चाहे आप आहार लें रहे हो या किसी आजार से बाहर आ रहे ह। आप  हेल्थ को वापस लाने का काम अकेले मत करे अगर आपका कोई दोस्त है जिसे इसके बारे में जानकारी है तो उससे इसके बारे में सलाह लें। उससे विश्वास और प्यार से बात करे   इसे करने से आप आसानी से खोई हुई हेल्थ वापस ला सकते है। आप मित्रों या परिवार के सदस्यों को अपने स्वास्थ्य को ट्रैक पर वापस लाने में शामिल होने के लिए भी पूछ सकते हैं। क्योकि जब हर कोई एक ही लक्ष्य के लिए काम कर रहा है तब स्वस्थ भोजन और व्यायाम आसान हो जाता है।

दोस्तों आपको ये तरीके कैसे लगे अगर आपको ये तरीके पसंद आये हो तो इन्हें आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिनको अपनी हेल्थ को वापस लाना है धन्यवाद।
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