एक्सरसाइज बैंड का उपयोग कैसे करें ~ wiki hindi

एक्सरसाइज बैंड का उपयोग कैसे करें

फिट और सक्रिय रहना हमेशा एक स्वस्थ आदत है। शेप में रहने के लिए कई लोग स्पोर्ट, जॉगिंग , रनिंग  और अन्य गतिविधियों में व्यस्त रहते हैं। बहुत से लोग वेट लिफ्टिंग करते है और फिट रहते है। लेकिन फिट रहना बहुत ही मुश्किल है बहुत से लोग मुश्किल एक्टिविटीज को करके ही फिट हो पाते है। लेकिन हम लोग एक्सरसाइज बैंड का उपयोग करके आसानी से फिट रह सकते है। इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।


एक्सरसाइज बैंड का उपयोग कैसे करें

नोट : एक्सरसाइज बैंड एक वर्कआउट के  लिए विविधता जोड़ने में मदद करते हैं। वह फ्री वेट ओर उचित आसन के लिए रिप्लेस नही होते। हमेशा एक व्यायाम के दौरान आपको किसी भी तरह का दर्द महसूस होने पर इस मूवमेंट को रोक दें।  और हमेशा की तरह, किसी भी पुनर्वास एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
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एक्सरसाइज बैंड का इस्तेमाल क्यो करें

एक्सरसाइज  बैंड की विशेषता यह है कि वे एक कसरत के दौरान मस्कल टेंशन को प्रदान करते हैं। जब आपके मस्कल में टेंशन होता है तो ज्यादा तेजी से आपके मस्कल का वर्कआउट होता है और उतनाही ज्यादा फायदा होता है। यह बैंड उचित समायोजन और संतुलन को बनाए रखने में हमारी सहायता करते है। जिससे आपकी core एक्सरसाइज होती है। आप अपने घर पर भी रेसिस्टेन्स बैंड का कंफरटेबल उपयोग कर सकते है।

कुछ बातें ध्यान में रखें

वार्म अप की शुरुआत में किसी एक्सरसाइज को स्टार्ट करने से पहले बैंड के साथ अपनी बॉडी को स्ट्रेचिंग करके अपने बॉडी को एक्सरसाइज करने के लिए तैयार करें। यह आपके बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में और उचित शेप देने में सहायता करेगा। एक्सरसाइज करते समय आपको ध्यान देना होगा कि, आप strong फील कर रहे हो या weak फील कर रहे हो। यदि आप आसानी से एक्सरसाइज को नही कर पा रहे है तो आप weak band का उपयोग कर सकते हो। हर समय उचित पोस्चर बनाये रखें और एक्सरसाइज के साथ रश मत हो जाएं।

आर्म को टोन करें

बाइसेप्स के लिए

आप यह वर्कआउट कई रेसिस्टेन्स बैंड के साथ कर सकते हैं। यहां आपके बाइसेप  और ट्राइसेप पर काम करने के तरीके हैं। बाइसेप के लिए, बैंड पर एक पैर के साथ खड़े रहें जो कि दूसरे के थोड़ा आगे होगा, जबकि आप दोनों हाथ में बैंड के छोर  पकड़े। अपने घुटनों को थोड़े मुड़े और अपने पेट में बेंट करें। जब तक आपकी  कोहनी शोल्डर के पास नही जाती तब अपनी आर्म को अपवर्ड बेंट करें। और यह एक्सरसाइज फिर से स्टार्ट करने के लिए पहले जैसे पोजीशन में आ जाएं।

ट्राइसेप्स के लिए

रेजिस्टेंस बैंड को दोनों हाथों से अपने चेस्ट के सामने रखें। एक हाथ स्थिर रखने के दौरान, अपने ट्राइसेप्स को अनुबंधित करें। तब ही दूसरे हाथ को सीने से दूर बाहर की ओर खीचें। ओर धीरे धीरे अपने पोजीशन पर वापस आ जाये ताकि आप इस सेट को पूरा कर सकें। ऐसा करने के बाद आप दूसरे हाथ से यह एक्सरसाइज करें।

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चेस्ट एक्सरसाइज करें

एक तगड़ा ऑब्जेक्ट चुनें, जहां आप बैंड को आसपास लपेट सकते हैं। प्रत्येक हाथ में बैंड के छोर को पकड़ो। बैंड के छोर को अपने हाथों से होल्ड करें ओर जमीन के समांतर अपने एल्बो को बेंट करें। अपने छाती के ऊपर अपने एल्बो को लॉक किये बिना ऊपर की ओर आर्म को प्रेस करें।
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जांघों को आकार दें

बाइसेप्स पर वर्किंग करने के समान आप दोनों पैरों के साथ बैंड पर खड़े होते हैं तब अपने हाथों में बैंड छोर पकड़ो। आपके पैरों के कंधे-चौडे होने चाहिए और थोड़ा मोटा होना चाहिए। आपके आर्म हाफ बाइसेप्स कर्ल में झुके होने चाहिए। उंगलियों के पीछे घुटनों को बनाए रखते हुए और पूरे मूवमेंट के दौरान आपकी पीठ को सीधे छोड़ दें। इसके बाद स्टार्टिंग पोजीशन पर आए और यह एक्सरसाइज फ़ॉर से दोहराएं।

इसी तरह आप एक्सरसाइज बैंड का उपयोग कर सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो एक्सरसाइज बैंड का सही उपयोग करना चाहते है।
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