नैचरली टेस्टोस्टेरोन को कैसे बूस्ट करे ~ wiki hindi

नैचरली टेस्टोस्टेरोन को कैसे बूस्ट करे

टेस्टोस्टेरोन का स्तर सीधे एक आदमी के वजन को प्रभावित करता है; स्तर जितना कम होगा, मोटापा और पेट वसा विकसित करने और खराब चयापचय होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। टेस्टोस्टेरोन के निचले स्तर भी कामेच्छा और कामुकता को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, यह उच्च रक्तचाप और मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। शुक्र है, कई पूरक और खाद्य पदार्थ हैं जो छोटे और बुजुर्ग पुरुषों में स्वाभाविक रूप से और जल्दी से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं


नैचरली टेस्टोस्टेरोन को कैसे बूस्ट करे

विटामिन्स

यदि आप दवा द्वारा टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको ए, सी, डी और के साथ-साथ जिंक और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे बहु विटामिन लेने की भी आवश्यकता है। इन विटामिन की कमी टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन में परिवर्तित करती है। तो इसे रोकने के लिए इन सप्लीमेंट को लें।
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प्रोटीन शेक और जूस पिये

बहुत सारा गहरे हरे रंग के रस पिये। उनमें मल्टीविटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं। अपने टी-बूस्ट को बढ़ाने के लिए इन सुबह के स्वास्थ्य ड्रिंक में एक अच्छा प्रोटीन पाउडर जोड़ें।

वेट ट्रेनिंग करें

वेट ट्रेनिंग से कैलोरी बर्न हो जाती है और अतिरिक्त फैट कम हो जाते है। हालांकि, ट्रेनिंग अधिक न करें क्योंकि यह मांसपेशियों को फाड़ने का कारण बन सकता है। पर्याप्त आराम समय टेस्टोस्टेरोन के स्तर में काफी वृद्धि कर सकते हैं। यहां तक कि 20 मिनट का हाई वर्कआउट्स भी मदद कर सकते हैं।

स्वाभाविक रूप से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खाएं

 टेस्टोस्टेरोन को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने का सबसे आसान, तेज़ और सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीका भोजन में कुछ खाद्य पदार्थ, मसालों और जड़ी बूटियों को शामिल करना है। आप सब्जियों में ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स,  और पालक खाये फलों में सेब, केले, अंगूर, कीवी, संतरे, अंगूर, जामुन, पपीता, अनानस, खाये और प्रोटीन में चीज़, मछली, अंडे, दुबला मांस, ऑयस्टर, टर्की और चिकन खाये।
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धूम्रपान छोड़े

निकोटिन रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को कम करता है, हृदय गति को बढ़ाता है और सेक्स-हार्मोन बाइंडिंग ग्लोबुलिन की बाध्यकारी आवृत्ति को भी कम करता है। यह टी-स्तर कम करता है।

मेडिटेट करे

ध्यान जैसे शांत और विश्राम तकनीक तनाव के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देते हैं। इसलिए मेडीटेशन भी जरूरी है।

Sun shine ले

आपको रोजाना सन शाइन लेने की आवश्यकता है क्योंकि सन शाइन में विटामिन डी होता है। विटामिन डी तनाव और कोर्टिसोल को कम करता है और टेस्टोस्टेरोन समेत अच्छे हार्मोन महसूस करता है।

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