कोलेजन सप्लीमेंट्स कैसे चुनें ~ wiki hindi

कोलेजन सप्लीमेंट्स कैसे चुनें

कोलेजन सप्लीमेंट्स बेहद लोकप्रिय हैं क्योंकि कोलेजन त्वचा का समर्थन करता है और हमारे शरीर की गतिविधियों की प्राकृतिक स्टाइल के लिए आवश्यक है। मस्कल, tendons, ligaments, और हड्डियों की अंतर्निहित संरचना के लिए कोलेजन महत्वपूर्ण है। कोलेजन चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। कुछ महान प्राकृतिक व्यंजन घर पर बना सकते हैं और अपनी त्वचा को जीवंत रखने के लिए कोलेजन की खुराक के साथ उपयोग कर सकते हैं, मैं आपको अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय स्वाभाविक रूप से स्किनेशनल की जांच करने की सलाह देता हूं। इस पुस्तक में व्यंजन सही पूरक के लिए एक आदर्श पूरक हैं।
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गठिया या हड्डी से संबंधित दर्द रिपोर्ट वाले कई लोगों ने कोलेजन की खुराक का उपयोग करते समय कार्य में वृद्धि और दर्द में कमी हुई है। यदि आप ऑर्थोपेडिक सर्जरी पर विचार कर रहे हैं या दर्द में हैं, तो यह देखने के लिए कि आप अपनी कार्यक्षमता, धीरज और दर्द के स्तर को कम कर सकते हैं या नहीं, यह देखने के लिए दृढ़ता से एक कोलेजन सप्लीमेंट प्रोग्राम  पर विचार करें।


कई लोग बाल, त्वचा और नाखूनों में सुधार के लिए पूरक के माध्यम से कोलेजन का भी उपयोग करते हैं। क्योंकि कोलेजन को और अधिक युवा उपस्थिति बनाने के लिए सोचा जाता है। कोलेजन इंजेक्शन, क्रीम और अन्य कोलेजन उत्पाद तेजी से लोकप्रिय और उपलब्ध होते जा रहे हैं। यदि आप कोलेजन सप्लीमेंट्स को शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिन पर आपको पहले विचार करना चाहिए।


अपनी जरूरत का निर्धारण करें

यदि आप गठिया में परिवर्तन, हड्डी का दर्द या चोट की मरम्मत के लिए कोलेजन ले रहे हैं, तो आप ग्लूकोसामाइन संयोजनों जैसे ग्लाकोसामाइन, चोंड्रोइटिन, एमएसएम पर विचार करना चाहेंगे - जो अक्सर उपलब्ध होते हैं। यदि आप सौंदर्य त्वचा के उद्देश्यों के लिए कोलेजन की खुराक में रुचि रखते हैं, तो आप गैर-ग्लूकोसामाइन की खुराक में अधिक रुचि रखते हैं। ध्यान दें कि तीन प्रकार के कोलेजन हैं: कोलेजन I, II और III। कोलेजन II मुख्य रूप से गठिया से संबंधित जरूरतों के लिए प्रयोग किया जाता है।


पूरक के साथ निर्धारित करें

विटामिन सी का मुख्य कार्य कोलेजन बनाने के लिए है, और कोलेजन गठन में लिसाइन सहायक है। यदि आप गठिया या अन्य दवाओं के कारण विटामिन सी की खुराक बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो विटामिन सी के सी एस्टर रूप पर विचार करें जिसे एस्कोरबील पाल्माटेट के नाम से जाना जाता है; यह आसानी से उपलब्ध है और कम अम्लीय है इसलिए शरीर इसे बेहतर सहन करता है। आप विटामिन सी की खुराक ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यदि आप पूरक के रूप में विटामिन सी नहीं ले सकते हैं, तो अपने विटामिन सी खाने का सेवन बढ़ाने के लिए देखें, क्योंकि कोलेजन में विटामिन सी काम करने के लिए होना चाहिए।

जब कोलेजन पूरक बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, अपने शरीर में पहले से ही विटामिन सी पोषक तत्वों को "रीसायकल" करने के लिए अल्फा लिपोइक एसिड काम करेगा। इस प्रकार विटामिन सी की प्रभावशीलता को बढ़ावा देगा जो पहले से ही कोलेजन बनाने और बनाए रखने के लिए काम कर रहा है। अल्फा लिपोइक एसिड हड्डी के दर्द या चोट से जुड़ी सूजन को कम करने के लिए एक महान ऑल-ऑब्जेक्ट एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह विषाक्त पदार्थों को हटा देगा और जोड़ों में तरल पदार्थ की कार्यक्षमता में सुधार करेगा जो दर्द दूर करता है, और आपकी त्वचा की उपस्थिति के लिए भी बहुत अच्छा है।
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ग्लूकोसामाइन गठिया और अन्य हड्डी के दर्द के मुद्दों के लिए कोलेजन की खुराक के साथ मिलकर काम करता है, लेकिन कोलेजन उत्पादन या रखरखाव को सीधे प्रभावित नहीं करता है। यदि आपका इरादा आपके कोलेजन को सौंदर्य संबंधी चिंताओं के लिए रखना है, जैसे कि झुर्री को दूर करना, विटामिन सी एक आवश्यक पूरक है। कोलेजन लेने के लिए अन्य विशिष्ट "सौंदर्य" से संबंधित कारणों में कमजोर नाखूनों और भंगुर बाल शामिल हैं।

यदि आपका लक्ष्य दर्द प्रबंधन के लिए संयुक्त पूरक खरीदना है, तो इस उपयोग के लिए एक संयोजन पूरक की तलाश करें, जैसे ग्लूकोसामाइन टैबलेट। ग्लूकोसामाइन और कॉन्ड्रोइटिन की खुराक अपेक्षाकृत सस्ते हैं और प्रभावी हो सकती हैं। इसलिए यह आमतौर पर हड्डी के स्वास्थ्य कारणों के लिए प्रयोग किया जाता है।

उपयुक्त खुराक का निर्धारण करें

कोलेजन लेने के आपके कारण से खुराक निर्धारित किए जाते हैं। कोलेजन वाटर घुलनशील होने के बाद अत्यधिक मात्रा में जोखिम नहीं दिखता है और इसे तुरंत शरीर से हटा दिया जाता है। हालांकि इसका मतलब है कि इसे नियमित रूप से भरना होगा।

एफडीए कोलेजन की खुराक को खाद्य पदार्थ माना जाता है। यदि आप सुंदरता से संबंधित कारणों या सामान्य हड्डी समर्थन के लिए कोलेजन ले रहे हैं जो रूमेटोइड गठिया से संबंधित नहीं है, तो लगभग 5-6 ग्राम पर्याप्त है। नियोसेल प्रयोगशालाओं द्वारा "सुपर कोलेजन + सी, टाइप I और III" का एक शानदार विकल्प है।

 

 एलर्जी, दवा और जीवनशैली संघर्ष का आकलन करें

 कुछ पूरक कैप्सूल में चीनी, गेहूं, खमीर, ग्लूटेन, सोया, नमक, या शेलफिश होता है, इसलिए आपको किसी भी संभावित एलर्जी के लिए विटामिन बोतल लेबल की समीक्षा करनी चाहिए। शेलफिश, विशेष रूप से, ग्लूकोसामाइन पूरक के साथ एक जोखिम है और कुछ उच्च रक्तचाप दवाओं के साथ संघर्ष कर सकता है।

 शाकाहारियों और vegans भी अपने सभी पूरक में कोलेजन के स्रोत का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना चाहते हैं। Glucosamine आमतौर पर vegans या शाकाहारियों के लिए एक उत्पाद के रूप में उपलब्ध नहीं है। कोलेजन पूरक का एक वैकल्पिक रूप केवल विटामिन के उच्च खुराक ले रहा है जो स्वाभाविक रूप से कोलेजन उत्पन्न करते हैं।

 विटामिन की खुराक कई रूपों में उपलब्ध है, जैसे कि तरल विटामिन सी जो एक बहुत ही लोकप्रिय पौष्टिक पूरक है। कुछ शाकाहारियों ने प्रोग्रेसिव लैब्स द्वारा "मल्टी-स्कोर्ब" जैसे उत्पादों पर भी विचार किया है, जिसमें कोई भी ज्ञात पशु उत्पादों के साथ अपने स्वयं के कोलेजन को बनाए रखने और बनाने में मदद करने के लिए सभी पूरक शामिल हैं।

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