मसल्स रिकवरी सप्लीमेंट का उपयोग कैसे करें ~ wiki hindi

मसल्स रिकवरी सप्लीमेंट का उपयोग कैसे करें

यह अधिक एक्सरसाइज या ओवर रीचिंग व्यायाम करने वालों के लिए चिंता का विषय है, इसलिए मांसपेशियों की रिकवरी की खुराक का उपयोग आपके प्रोग्राम को फिर से शुरू करने और दर्द की मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करने के लिए एक आम तकनीक है। Overexertion के बाद मांसपेशियों की रिकवरी प्रक्रिया के विभिन्न प्रणालियों को बढ़ावा देकर एक्सरसाइज से अपने शरीर की रिकवरी को बढ़ाने के लिए चार प्रमुख स्वास्थ्य की खुराक और दो प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट हैं। ये अनूठी खुराक हैं, उन्हें जीएनसी या इसी तरह की विटामिन दुकान में देखें जो मांसपेशी पोषण और एथलीटों की आवश्यकताओं के साथ स्पष्ट रूप से संबंधित है, क्योंकि स्पोर्ट पोषण की खुराक आमतौर पर दवा भंडार के विशिष्ट विटामिन गलियारे में पाए जाने की संभावना नहीं होती। ग्लूकोज की प्रक्रिया और ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त नींद के साथ इस प्रोग्राम को गठबंधन करना महत्वपूर्ण है।

मसल्स रिकवरी सप्लीमेंट का उपयोग कैसे करें

ग्लूटामाइन पूरक शुरू करें

अध्ययनों से पता चलता है कि ग्लूटामाइन लंबे समय तक व्यायाम के बाद भी ट्रेनिंग सहनशीलता बढ़ा सकता है। ग्लूटामाइन सप्लीमेंट के लिए अनुशंसित खुराक प्रतिदिन 10-15 ग्राम है।
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बीटा-हाइड्रॉक्सी बीटा-मेथिलब्यूट्रेट (एचएमबी) प्रोग्राम शुरू करें

यह बॉडी  में प्रोटीन से उत्पन्न होता है जिसमें एमिनो एसिड ल्यूसीन होता है। ऐसा माना जाता है कि एचएमबी कठोर एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों को ब्रेक dawn करता  है। कई पॉवरफुल एथलीट एचएमबी इसका उपयोग करते हैं क्योंकि यह एक अधिक तीव्र  एक्सरसाइज और धीमी रिकवरी के समय की अनुमति देता है। वे मांसपेशियों की साइज और ताकत तेजी से बढ़ाते  हैं। एचएमबी सप्लीमेंट प्रति दिन 3 ग्राम है, जो आपके दैनिक भोजन से पहले एक ग्राम में विभाजित होता है।


पोस्ट-वर्कआउट मांसपेशियों में दर्द और ऊतक क्षति को कम करने के लिए पसंदीदा एंटीऑक्सीडेंट का चयन करें

कुछ सबूत हैं कि ऑक्सीजन रेडिकल सेलुलर क्षति में भूमिका निभाते हैं जो एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशी फाइबर के टूटने को फॉलो करता है। मांसपेशियों को ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ बचाव में विटामिन सी और ई विशेष रूप से अच्छे होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सूजन को भी कम करते हैं और मांसपेशियों से कचरे को हटाने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। अल्फा लिपोइक एसिड सूजन को हटाने के लिए उत्कृष्ट है।

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लास्ट वर्ड

स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली कोई भी समस्या व्यायाम परफॉर्मेंस को भी दर्द देती है, इसलिए पर्याप्त नींद और तरल पदार्थ प्राप्त करें। एक सप्लीमेंट प्रोग्राम आपके मसल्स रिकवरी  के समय को तेज कर सकता है ताकि आप अपने कसरत को तेज़ी से फिर से शुरू कर सकें।
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