फिग्स और अंजीर खाने के फायदे ~ wiki hindi

फिग्स और अंजीर खाने के फायदे

अंजीर या कारमेल के स्वास्थ्य लाभों में यौन अक्षमता, कब्ज, अपचन, बवासीर, मधुमेह, खांसी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के उपचार के रूप में इसका उपयोग शामिल है। यह बीमारी से पीड़ित होने के बाद वजन बढ़ाने के लिए एक त्वरित और स्वस्थ तरीके के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
स्वास्थ्य के लिए अंजीर के फल में  खनिजों, विटामिन और फाइबर शामिल हैं। फिग्स  में विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, कैल्शियम, लौह, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन समेत कई फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं। अगर आपको इस फल के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो आपको लेख के निम्नलिखित भाग पर एक नज़र रखना चाहिए।


फिग्स और अंजीर खाने के फायदे

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

जब हम अपने शरीर को हड्डी के निर्माण विटामिन और खनिजों, विशेष रूप से कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा प्रदान करते हैं तब हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया  जाता है। यह अविश्वसनीय है कि कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सौभाग्य से, अंजीर में कैल्शियम की एक अच्छी मात्रा होती है जो आपकी हड्डियों को विकसित करने में योगदान देती है। आपके आहार में अंजीर शामिल करना आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा आईडिया है।
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 वजन घटाने में मदद करता है

अंजीर में फाइबर भी वजन कम करने में मदद करता है और अक्सर मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए अंजीर खाने की  सिफारिश की जाती है। हालांकि, आपकी हाई कैलोरी वजन घटाने का परिणाम भी दे सकती है, खासकर जब दूध से खपत होती है। कुछ अंजीर पोषक तत्वों की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हैं, इसलिए इसे अधिक न खाये।

 कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करना और पाचनशक्ति को बढ़ाता है

 अंजीर के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक है अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता। दरअसल, अंजीर में पेक्टिन की एक बड़ी मात्रा होती है, जिसे घुलनशील फाइबर के रूप में जाना जाता है। जैसा कि आप जानते हैं, जब फाइबर हमारे पाचन तंत्र के माध्यम से चलता है, तो यह अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल के कई अतिरिक्त clumps ऊपर जाएगा और उन्हें अपने excretory प्रणाली में ले जाकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। आश्चर्य की बात नहीं है, एक घुलनशील फाइबर के कार्य के साथ अंजीर में निहित पेक्टिन, स्वस्थ आंत्र मूवमेंट  को उत्तेजित कर सकता है। आम तौर पर, हम अक्सर सुनते हैं कि आपके नियमित आहार में फाइबर की उच्च सांद्रता आपके पाचन तंत्र का समर्थन करेगी। तो, अंजीर के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण नियमित रूप से अपने आहार में अंजीर जोड़ना न भूलें।


 कब्ज का इलाज

तीन अंजीर के प्रत्येक हिस्से में 5 ग्राम फाइबर होते हैं। फाइबर की उच्च सांद्रता स्वस्थ, नियमित आंत्र समारोह को बढ़ावा देने में मदद करती है और कब्ज को रोकती है। फाइबर मूवमेंट को घुमाने के लिए थोक और द्रव्यमान जोड़ने के लिए काम करता है, इसलिए यह न केवल कब्ज को रोकता है, बल्कि दस्त और अनियमित या अस्वास्थ्यकर आंत्र मूवमेंट को भी समाप्त करता है।

कोलन कैंसर का इलाज

फाइबर की उपस्थिति, फ्री रेडिकल और अन्य कैंसर के उन्मूलन को उत्तेजित करने में मदद करती है जो विशेष रूप से कोलन में पदार्थों का कारण बनती है, क्योंकि फाइबर आंतों के स्वस्थ परिसंचरण को बढ़ाता है।
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कोरोनरी हृदय रोग का इलाज

सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा 3 और ओमेगा -6 होता है। ये फैटी एसिड कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, अंजीर के पत्तों का एक व्यक्ति के सिस्टम में ट्राइग्लिसराइड के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। अंजीर के पत्तों पर ट्राइग्लिसराइड्स पर अवरोधक प्रभाव होता है और ट्राइग्लिसराइड्स की कुल संख्या कम हो जाती है। कई हृदय रोगों के पीछे ट्राइग्लिसराइड्स एक और महत्वपूर्ण कारक हैं।

यह थे फिग्स और अंजीर खाने के फायदे। अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है तो इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक, whatsapp जैसी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सकें। और रोजाना नई हेल्पफुल जानकारी के लिए आप wikihindi.org.in हमारी साइट को विजिट करें और इस साइट के बारे में अपने रिश्तेदारों को भी बताए ताकि उन्हें भी रोजाना नई नई जानकारी मिल सकें ।
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