रस्सिकूद के साथ व्यायाम कैसे स्टार्ट करें : jump ropes exercise tips in hindi ~ wiki hindi

रस्सिकूद के साथ व्यायाम कैसे स्टार्ट करें : jump ropes exercise tips in hindi

 यद्यपि यह आपको अपने बचपन के बारे में सोच सकता है, लेकिन वजन कम करने या शेप  में आने में आपकी सहायता के लिए एक साधारण कूद रस्सी एक बहुत ही उपयोगी फिटनेस टूल हो सकती है। कूदने की रस्सी अभ्यास कार्यक्रम शुरू करना सीखना बहुत आसान है क्योंकि इसमें न्यूनतम उपकरण शामिल हैं (कूद रस्सी की आपको आवश्यकता है)। और केवल 10 मिनट में, आप व्यायाम उपकरण के इस किफायती टुकड़े के साथ कहीं भी 100 से 160 कैलोरी जला सकते हैं।
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व्यायाम करते समय, आपको लाभ प्राप्त करने के लिए केवल 1-2 मिनट के लिए एक निश्चित मूवमेंट के साथ ही जारी रखना होगा। अपनी स्टाइल बदलना और आपकी कूद रस्सी कसरत चीजों को दिलचस्प रखेगी, साथ ही साथ आपके दिमाग और शरीर को चुनौती देगी। तो एक बार जब आप अपनी बैलेंस पर अच्छा होल्ड कर लेंगे, तो अपने कसरत को चुनौतीपूर्ण रखने के लिए निम्न चालों को आज़माएं। एक नए कदम की कोशिश करने का सबसे अच्छा तरीका रस्सी के बिना कूदना है। एक बार जब आप मूवमेंट को समझ लेंगे, तो अपनी रस्सी पकड़ लें और इसे आज़माएं।


रस्सी पर जम्प करें

फिगर eight

यह एक मजेदार व्यायाम है। शरीर के सामने दोनों हाथों के साथ  रस्सी के हैंडल को पकड़ने के साथ सीधे पैर कंधे की चौड़ाई के साथ खड़े हो जाओ। एक किनारे पर ट्रेस करें, सही कंधे से बाएं कूल्हे तक फिगर eight मूवमेंट करे, फिर कंधे को दाहिने कूल्हे पर छोड़ दें। अपने वजन को बाएं पैर से ऊपर रखें जब आप अपनी बाहों को अपने शरीर में ले जाएं।

साइड स्विंग

एक हाथ में एक साथ हैंडल पकड़ना, रस्सी को बाईं ओर और दाईं ओर घुमाएं और फिर कूदें।

स्टेप टच

हैंडल के दोनों तरफ होल्डिंग करें रस्सी को बायीं तरफ घुमाए बाएं एड़ी से दाएं पैर की अंगुली के साथ बाएं चरण में टैप करने के बाद गोलाकार गति में दो बार बदल दे।

फ्रंट बैक

रस्सी पर आगे 6 इंच आगे बढ़कर, पैरों के साथ कूदो। अगली बारी पर, 6 इंच वापस कूदें।

स्लैलम

रस्सी पर 6 इंच दाएं, दोनों पैरों पर लैंडिंग पर कूदें। अगली बारी पर, बाईं ओर 6 इंच कूदें। प्रतिदिन एक बार कूदते हुए अपने पैरों को एक साथ रखें और वैकल्पिक रूप से जारी रखें।

जम्पिंग जैक

हिप की चौड़ाई के अलावा चौड़े पैर के साथ रस्सी के साथ  जमीन पर कूदो। अगली जम्प के साथ जमीन को समान रखो इस रस्सीकूद को भी दोहराए।

वार्मिंग अप

आपको एक साधारण वार्म अभ्यास के साथ अपनी दिनचर्या  की शुरू करना होगा। इससे आपकी हृदय गति बढ़ जाएगी और आपको ऊपर और नीचे कूदने के साथ-साथ संतुलन के लिए तैयार किया जाएगा। इससे आपकी हृदय गति बढ़ जाएगी और आपको ऊपर और नीचे कूदने के साथ-साथ संतुलन के लिए तैयार किया जाएगा। जब आप इसे चारों ओर स्विंग करते हैं तो रस्सी पर कदम उठाना है, जिससे आपके शरीर को आंदोलन में उपयोग करने का मौका मिलता है।
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रस्सी कूद की तैयारी करें

व्यायाम कार्यक्रम के रूप में इसे चुनते समय आपको अपने शरीर की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है। ऊपर और नीचे कूदना बहुत तनाव डाल सकता है। यही कारण है कि एक रस्सी कूद  कसरत के लिए उचित कसरत पोशाक पहनना बहुत महत्वपूर्ण है। आरामदायक कपड़ों को पहनें जो पसीने के साथ-साथ सहायक है  क्रॉस ट्रेनर, टेनिस या बास्केटबाल के जूते भी पहने।

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