अपने पैर कैसे स्लिम करें ~ wiki hindi

अपने पैर कैसे स्लिम करें

लोगों के पास अलग-अलग बॉडी होती हैं। किसी की upper body अच्छी होती  हैं लेकिन उनके निचले शरीर को वर्कआउट की ज़रूरत होती है। अकेले कार्डियो  या एरोबिक व्यायाम आपके पैरों को पतला करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। आपको ऐसे अभ्यास करने की ज़रूरत है जो पैरो के अच्छे लुक के लिए अपने पैरों को टोन और फर्म कर सकें। यहां कुछ अभ्यास और शारीरिक गतिविधियां दी गई हैं जो पतली, अच्छी तरह से टोन वाले पैरों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। आवश्यक होने पर पहले एरोबिक अभ्यास को करें। और हर दिन एक ही शरीर के अंगों का वर्कऑउट मत करो। आपकी मांसपेशियों को आराम करने की जरूरत है।


 अपने पैर कैसे स्लिम करें

 स्विमिंग करें

जब आप तैरते हैं, तो आप प्राकृतिक प्रतिरोध महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपके पैरों को पानी में लात मारना पड़ता है। बहुत सारे लात मारने और lower body के वर्कआउट के साथ तैराकी स्ट्रोक चुनें। कुछ स्विमिंग साथ अपना कसरत शुरू करें और प्रगति के रूप में स्पेस की संख्या में वृद्धि करें। हर हफ्ते कम से कम तीन बार तैरने की कोशिश करें।
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योगा करे

यदि आप योग चिकित्सकों को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि उनके पास दुबला अंग हैं। आपके शरीर को टोनिंग करने के लिए योग बहुत अच्छा है। कई योग हैं जो पैर की मांसपेशियों को लक्षित करते हैं, जिससे पैर अधिक पतले बनते है। विभिन्न प्रकार के योग चुनने के लिए हैं, आपको पहले कुछ रिसर्च करने की आवश्यकता है। फिर एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक खोजें जो आपके शरीर और दिमाग को बदलने में आपकी मदद कर सकता है।

सीढ़ियों से ऊपर जाओ

अपने अभ्यास के हिस्से के रूप में सीढ़ियों पर ऊपर और नीचे जाओ। पैर की कसरत को और अधिक कठिन बनाने के लिए, एक समय में दो कदम उठाएं। जब आप खुद के लिए एक इमारत में पाते हैं, तो लिफ्ट को हटा दें। अतिरिक्त पैर की की कसरत के लिए सीढ़ी का प्रयोग करें!

बेंच का प्रयोग करें

आप कसरत करने के लिए 13 इंच ऊंचे बैंच का प्रयोग करे। बेंच पर स्टेप अप और dawn करें। इसे करते समय अपने लय को फॉलो करने के लिए म्यूजिक सुने। आप आगे और पीछे के साथ-साथ किनारे पर कदम उठा सकते हैं। प्रत्येक सेट में कई दोहराव करें। प्रति सप्ताह कम से कम तीन बार कसरत सत्र में कम से कम 3 सेट करें।

Lungs perform

अपने पैरों के साथ सीधे खड़े हो जाओ। अपने दाहिने पैर से शुरू करो। आगे बढ़ने के लिए अपने दाहिने पैर उठाओ। जब आप अपना दाहिना पैर डालते हैं तो आपके घुटने दोनों झुकाए जाने चाहिए। दाहिने घुटने दाएं कोण (9 0 डिग्री) पर होगा । बाएं घुटने फर्श के नजदीक झुकता है। जब आप लंगरते हैं तो श्वास लें। जब आप अपनी मूल स्थिति में वापस आते हैं तो सांस लें। इस बार बाएं पैर के साथ दोहराएं। आप प्रति पैर 12 से 15 प (या अधिक) के साथ दो या तीन सेट को पूरा करे।

साईकल चलाये

आप साईकल या एक्सरसाइज बाइक का उपयोग कर सकते हैं और एक सड़क पर सवारी कर सकते हैं। एक नौसिखिया के रूप में, एक फ्लैट इलाके का चयन करें। जैसे ही आप प्रगति करते हैं, अधिक कठिन इलाकों का चयन करें। एक घुमावदार साइकिल चलाने की  कोशिश करें।  शुरुआत के रूप में सप्ताह में कम से कम दो बार बाइक की सवारी करें। जितना अधिक आप इस गतिविधि का आनंद लेते हैं, उतना ही आप अपने पैरो को पतले कर सकते है।
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लास्ट वर्ड

अपने पैरों को पतला करने के अनगिनत तरीके हैं। विभिन्न ट्रेनिंग एक्सरसाइज  आपके पैरों और जांघों को लक्षित करते हैं। तैरना, साइकिल चलाना, दौड़ना, जॉगिंग, सीढ़ी चढ़ाई, योग और पिलेट्स कुछ गतिविधियां हैं जो आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। एक (या दो) खोजें जिसे आप आनंद ले सकते हैं। जितना अधिक आप गतिविधि का आनंद लेंगे, उतना ही अधिक आप इसके साथ रहेंगे।

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