जाने आप कितने फल और सब्जियां रोजाना खाने चाहिए ~ wiki hindi

जाने आप कितने फल और सब्जियां रोजाना खाने चाहिए

आपकी मां सही कहती है की, आपको फल और सब्जियां खाना चाहिए। हो सकता है कि "यह आपको मजबूत बना देगे"  जो  लोग अच्छी तरह से संतुलित आहार के हिस्से के रूप में फल और सब्जियों के उदार हिस्सों को खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में पुरानी बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं जो छोटी मात्रा में खाते हैं। यह फ़ूड ग्रुप  विटामिन, खनिजों और फाइटोकेमिकल्स भी प्रदान करता है, और वसा और कैलोरी में कम होता है और फाइबर और पानी की मात्रा में उच्च होता है। लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपको हर दिन कितने फल और सब्जियां खाना चाहिए? अगर आप इसके बारे में नही जानते तो आप सही जगह आये है।
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जाने आप कितने फल और सब्जियां रोजाना खाने चाहिए

  • हर पांच साल, स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (डीएचएचएस) और कृषि विभाग (यूएसडीए) संयुक्त रूप से लोगो  के लिए आहार दिशानिर्देश जारी करते हैं, जिनका उद्देश्य नीति निर्माता, पोषण विशेषज्ञों और पोषण शिक्षा गतिविधियों का मार्गदर्शन करना है। सबसे हालिया दिशानिर्देश 2005 के जनवरी में प्रकाशित हुए थे, और सिफारिशें थीं कि प्रति दिन 2,000 कैलोरी उपभोग करने वाले वयस्क प्रति दिन 2 कप फल और 2 1/2 कप सब्ज़ियां खाते हैं, उस अमाउंट के साथ संबंधित अमाउंट के संबंध वृध्दि या कमी में और कैलोरी सेवन में वृद्धि या कमी होती है। यह इस पर निर्भर करता है कि आप कितने सक्रिय हैं और आप कितनी कैलोरी का उपभोग करते हैं।
  •  1/2 कप फल 1/2 कप ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद फल, एक मध्यम फल या 1/4 कप सूखे फल के बराबर है। 1/2 कप सब्ज़ियां 1/2 कप कट-अप कच्चे या पके हुए सब्जियों, कच्चे पत्तेदार सब्जियों के 1 कप और 1/2 कप सब्जी के रस के बराबर होती हैं।
  •  सभी पांच सब्जी उपसमूहों से विविधता चुनना याद रखें। आप सोच रहे होंगे कि खाने के लिए सबसे अच्छी सब्जियां क्या हैं, लेकिन वे सभी अच्छे हैं। आपको ज्यादातर  डार्क ग्रीन, फलियां, नारंगी सब्जियां खानी चाहिए।
  •  5 ए डे प्रोग्राम, निम्नलिखित सदस्यों के साथ सार्वजनिक निजी साझेदारी है: अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (एसीएस), अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए), अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए), रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी), कैलिफ़ोर्निया विभाग स्वास्थ्य सेवा (सीडीएचएस), पोषण और गतिविधि के लिए राष्ट्रीय गठबंधन (एनएएनए), राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई), और संयुक्त राज्य अमेरिका कृषि विभाग (यूएसडीए), साथ ही प्रमोटरों का उत्पादन भी करता है। मैं इस समूह को इस पॉइंट पर घर चलाने के लिए आपको सूचीबद्ध करता हूं कि अगर फलों और सब्ज़ियों की खपत बढ़ाने के लिए इन जैसे भारी हिटर्स मिलकर काम कर रहे हैं, तो शायद आप उनकी सलाह को  करे। उनकी वेबसाइट, 5ADay, आपको यह जानने में मदद करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा है कि आपको प्रत्येक दिन कितना खाना चाहिए। 
 अब आप जानते हैं कि प्रति दिन फल और सब्जियों की कितनी खपत होनी चाहिए। संक्षेप में, केवल नीचे कुछ कारण दिए  हैं कि आप केवल अपने अस्थायी आधार पर अपने फल और सब्जी का सेवन कम करना चाहते हैं।
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  •  आप बेहद कम वजन वाले हैं, और फल और सब्जियां आपको इतना भर देती हैं कि आपके पास अधिक कैलोरी भोजन के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। 
  •  यदि आप दस्त से पीड़ित हैं, तो आप बीजित जामुन को सीमित करना चाहेंगे, क्योंकि बड़ी मात्रा में वे रेचक प्रभाव डालते हैं।
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