वजन कम करने के लिए रनिंग कैसे करे ~ wiki hindi

वजन कम करने के लिए रनिंग कैसे करे

रनिंग काफी आसान लग सकता है और अक्सर वजन कम करने का यह पसंदीदा तरीका है आप ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं और फिर भी आप पार्क में भी भाग सकते हैं। आपको केवल हाइड्रेटेड रहना है , आरामदायक और अच्छे चलने वाले जूते पहनने है, आरामदायक कपड़ों को पहनना है और  एक पानी की बोतल चाहिए जो आपके शरीर को अच्छी तरह से सांस लेने देती है और कभी-कभी, कुछ संगीत भी आपको जारी रखने में मदद करता है। केवल कुछ दृढ़ संकल्प और यहां तक कि कुछ जॉगिंग फ्रेंड (समूहों में जॉगिंग लोगों को नियमित रूप से रनिंग करने के लिए प्रेरित करता है), आपको एक और अधिक उपयुक्त  रास्ते पर जाना चाहिए। बस नीचे दी गई युक्तियों को फॉलो करें ताकि आप निश्चित रूप से सुरक्षित और असरदार रनिंग कर सकें।

वजन कम करने के लिए रनिंग कैसे करें

सबसे पहले स्ट्रेचिंग करें

आपके शरीर को गर्म होने के लिए स्ट्रेचिंग की आवश्यकता है ताकि आप सही तरह रनिंग कर सकें। अपने पैरों की तरफ और अपनी पीठ पर खींचें, अपने calves पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि आप उन्हें दौड़ के बीच में क्रैम्पिंग नहीं करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने एंगल्स को अच्छी तरह से और अपनी बाहों को घुमाएं ताकि जब आप अपना दिनचर्या शुरू करते हैं तो वे काफी लचीले होते हैं।
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धीमी रफ्तार से शुरूआत करे

अपने शरीर को चौंकाने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप धीमी रफ्तार से शुरू कर रहे हैं ताकि आपके पास मूवमेंट को समायोजित करने का समय हो। इस गति को लगभग 2 मिनट या उससे भी अधिक समय तक चलाएं और फिर धीरे-धीरे इसे तब तक गति दें जब तक आप आम  तौर पर 2.5 मील प्रति घंटे की दर पर न हों।

शेक अप  करे

इसे शफल करना ताकि आपका जॉगिंग दिनचर्या एकनिष्ठ नहीं होगा, कुछ तेज दौड़ने और धीमे, और अधिक आराम से चलने के दौरान इसे शेक अप करें। ट्रेडमिल पर, हर 5 मिनट में इनलाइन को मिलाएं ताकि आप लगातार चलने से बोर न हो।
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लास्ट वर्ड

 मनोरंजन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है दोस्तों के समूह के साथ भागना है। आप एक प्रतियोगिता भी कर सकते हैं। जब आप अपने पोर्टेबल संगीत प्लेयर के साथ हों तो आप कुछ आराम से दौड़ सकते हैं। आपके बगल में संगीत रखने से आपकी कैलोरी जलने की क्षमता में काफी वृद्धि हो सकती है। बस हर 10 मिनट में ज्यादा पानी के ब्रेक के लिए रोककर खुद को हाइड्रेटेड रखें। कुछ पर्याप्त आराम ले ताकि आप अच्छी तरह से रनिंग कर सकें। अपने आप को तनाव न दें और अपने जूते की जांच करें यदि वे अभी भी अच्छी स्थिति में हैं। याद रखें कि यदि आप खराब जूते पर चल रहे हैं तो आप कितने  भी मील दौड़ते हैं, इससे आपको अच्छे से ज्यादा नुकसान होगा। जब आप अपने पैरों पर दबाव डालते हैं तो आपको अच्छे समर्थन और अच्छी अवशोषण की आवश्यकता होती है। अपने घुटनों को हर समय झुकाएं ताकि आप उन्हें तनाव न दें और अगर वे बहुत थके हुए हों तो उन्हें एक अच्छा बर्फ पैक दें। यह थकाऊ दौड़ के बाद आपको अपनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा।

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