स्टेज पर डर को खत्म कैसे करें [ stage daring tips Hindi ] ~ wiki hindi

स्टेज पर डर को खत्म कैसे करें [ stage daring tips Hindi ]

यदि आपको मंच पर  भय, या जनता में बोलने की चिंता या डर है, तो आप अकेले नहीं हैं।  भय या प्रदर्शन की चिंता एक प्राकृतिक घटना है और मानव उड़ान का हिस्सा है लेकिन हमें चोट पहुंचाने से बचाने के लिए इस वृत्ति से लड़ना है। अच्छी खबर यह है कि कोई पूरी तरह से मंच पर भय से उबर सकता है। गायन  या अभिनय इत्यादि के दौरान भय से निपटने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।


स्टेज पर डर को खत्म कैसे करें [ stage daring tips Hindi ]

अच्छी योजना बनाये

सार्वजनिक बोलने में भय दूर करने की  पहली शर्त परफॉर्मेंस में अच्छी तरह से योजना बनाना है। जब तक आप इसे अपनी नींद में नहीं कह सकते, तब तक अपना भाषण पढ़ें, अभ्यास करें और दोहराएं! दूसरा, आपको अपने दर्शकों को जानना होगा इससे आप अपने विषय को अच्छी तरह से जान सकते हैं, लेकिन जब तक आप वहां नहीं बोलते है तो आप कभी भी अपने दर्शकों को गेज नहीं करेंगे। पर्याप्त योजना यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि आप अपनी अधिकतम क्षमता को पूरा करते हैं।
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जब आप अपनी प्रेजेंटेशन या भाषण का अभ्यास करते हैं तो अपनी आवाज़ सुनो। इसे वापस चलाएं। यह आपको समझने में मदद करेगा कि आप कैसे  बोलते हैं। एक भाषण ट्रेनर की सेवाएं भी आसानी से आ सकती हैं - यदि आप सार्वजनिक बोलने के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो प्रशिक्षण में निवेश करें। कभी-कभी, लोगों को यह एहसास नहीं होता कि जब वे पेश होते हैं या जब वे मंच पर होते हैं तो वे बहुत नरम बोल रहे हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके दर्शक आपको सही तरीके से सुन सकें। इसलिए अपने ध्वनि की जांच करो।

अपनी ताकद और कमजोरी को जाने

एक बार जब आप अपनी कमजोरियों और ताकत की पहचान कर लेंगे तो आप अपने दर्शकों की जरूरतों को भी समझ सकते हैं। मित्रों या परिवार के सदस्यों के सामने आज़माएं और बोलें। इससे आपको बदलाव करने में मदद मिलेगी।

अपने डर के बारे में जाने

मंच पर भय के सामान्य कारण अपर्याप्त तैयारी, पिछली असफलताओं और स्वयं को समझने वाले संचार इश्यूज हैं। एक बार जब आप भय के अपने आंतरिक और बाहरी कारणों की पहचान कर लेंगे, तो आप उन्हें दूर करने के लिए तकनीक सीख सकते हैं।

 

 अपना परिप्रेक्ष्य बदलें

जब आपका दिल धड़क रहा है;  या आप घबराहट महसूस कर सकते है तब  खुद को बताएं कि आप कितने रोमांचक हैं! जानें कि हर समय समय-समय पर घबराने से bad effect पड़ जाता है। इसलिए पिछली असफलताओं के बारे में सोचने के बजाय आगे कार्य पर ध्यान केंद्रित करें।

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माइंड फूल रहे

छोटे कार्यों में अपना प्रदर्शन / भाषण / प्रस्तुति को तोड़ो। प्रत्येक कार्य को प्राप्त करें और अगले पर जाएं। ध्यान केंद्रित करें और केवल छोटे कार्य पर ध्यान दें और इसे अपनी सर्वोत्तम क्षमता प्रदान करें। जैसे ही आप प्रत्येक छोटे कार्य को पूरा करते हैं और अगले स्थान पर जाते हैं, आप स्वचालित रूप से अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। जब आपका दिमाग प्रत्येक कार्य पर केंद्रित होता है, तो नकारात्मक विचारों को चलाने के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।
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प्रैक्टिस करे

तैयारी  भय के लक्षणों को दूर करने की कुंजी है। जब आप अपने भाषण की हजारों बार प्रैक्टिस करते हैं, तो आप ज्ञान में महारथ हासिल करेंगे इससे आप बिना डर के आत्मविश्वास से बोलेंगे। तैयार करें ताकि आप कार्य के दौरान रिलैक्स कर सकें।

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