कक्षा में जागृत कैसे रहें ~ wiki hindi

कक्षा में जागृत कैसे रहें

कक्षा या अन्य स्थानों में जागते रहना समय-समय पर हर किसी के लिए मुश्किल है। हम सब वहाँ रहे हैं, और यह एक ही समय में काफी शर्मनाक और कर लग सकता है। कभी-कभी, हम दूसरों की तुलना में अधिक सफल होते हैं ताकि हम दृढ़ इच्छा से निपटने में अधिक सफल हो सकें, लेकिन हमें अपने दिमाग को जागने की दुनिया में वापस लेना होगा। आइए इस डरावनी भावना से बचने और नियंत्रित करने के कुछ तरीकों का पता लगाएं।


कक्षा में जागृत कैसे रहें

अच्छी नींद ले

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हर रात एक अच्छी रात की नींद की आवश्यकता होती है। ज्यादातर लोगों को नींद के सात या आठ घंटे की जरूरत होती है। छोटे बच्चे नींद के नौ या दस घंटे के साथ अच्छी तरह से काम करेंगे। नींद के दौरान न तो बच्चे और न ही वयस्क ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या सीख सकते हैं।
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नाश्ता कर ले

सुबह में कुछ खाने से लोग अधिक सतर्क हो जाते हैं और उन्हें सुबह के लिए ऊर्जा मिलती है। यह बेकन और अंडे होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुकीज़ एक विकल्प नहीं हैं। अनाज, फल, दूध, रस, कॉफी, टोस्ट ... यहां तक कि एक मूंगफली का मक्खन और जेली सैंडविच भी आपके दिन को शुरू करने के लिए अच्छा नाश्ता है। आपके चयापचय को हर दिन एक शुरुआत की जरूरत है।

कुछ रोमांचक सोचें

मस्तिष्क को एक ऐसे अनुभव के साथ उत्तेजित करें जो आपको उत्तेजित करता है अपने दिमाग को बहुत लंबे समय तक घूमने न दें, बस नींद की भावनाओं को खत्म करने के लिए पर्याप्त कुछ और सोचें।

ध्यान से सुनो


कक्षा में क्या कहा जा रहा है इसके बारे में और भी अधिक ध्यान से सुनो। जो भी हो रहा है गतिविधि में शामिल रहें ।

Squirming शायद स्वीकार्य नहीं है लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं

1] अपने पैरों को क्रॉस करें, या अगर वे पहले से क्रॉस हो गए हैं तो उन्हें अन्क्रोस करें।

2] आप उन्हें एक साथ रगड़ सकते हैं, उंगलियों को अनलॉक कर सकते हैं और पूर्ववत कर सकते हैं

3] सीधे बैठो और एक आरामदायक बैठे स्थान में गिरावट मत करो।

लास्ट वर्ड

कभी-कभी कम समय के भीतर किए गए सभी सुझाव काम कर सकते हैं, और मुझे यकीन है कि आपको एक से अधिक बार चरणों को दोहराना पड़ सकता है। एक असुविधाजनक तरीके से बैठकर आपको असहज हो जाता है, और इससे मस्तिष्क को नींद के बजाय असहज होने पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप अपने मुंह में गम चबा सकते हैं या हार्ड कैंडी डाल सकते हैं, तो चीनी आपको बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती है। जैसा कि मैंने पहले कहा था, यह सब हमारे साथ होता है, लेकिन हमें स्थिति से बचने या उससे निपटने के लिए एक सचेत, संगठित प्रयास करना है।
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