मकई खाने के फायदे ~ wiki hindi

मकई खाने के फायदे

क्या आप मकई में दिलचस्पी रखते हैं जो पीले रंग के साथ भोजन है और आमतौर पर गर्मियों में बढ़ता है? वास्तव में, ऐसे कई रंग हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। वे नीले, बैंगनी, काले, गुलाबी, लाल, और पीले रंग के हैं। यह सभी बाजारों में उपलब्ध है और आप गर्मियों में इस फायदेमंद भोजन को आसानी से पा सकते हैं। मक्का के फायदों के बारे में और अधिक समझने में आपकी सहायता के लिए हम इस लेख को लाये है। इस भोजन के कई फायदे है यही कारण है कि आज यह चावल और गेहूं के साथ दुनिया में तीन सबसे अधिक उत्पादित अनाज में से एक है। मकई आपके आहार के लिए एक महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह विटामिन बी और सी में समृद्ध है। इसमें फोलिक एसिड, पेंटोथेनिक एसिड, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फाइबर है। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का उच्च स्तर हमारे स्वास्थ्य को ऊर्जा और लाभ प्रदान करने के लिए एक आवश्यक तत्व बनाता है।


मकई खाने के फायदे

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

आप लगभग मकई में एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त कर सकते हैं; हालांकि, विभिन्न मक्का आपको विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करेगा। विशेष रूप से, पीले मकई में ज़ेक्सैंथिन और ल्यूटिन एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं; नीली मकई में एंथोकाइनिन होते हैं, और बैंगनी मकई में हाइड्रॉक्सीबेनज़ोइक एसिड और प्रोटोकैक्ट्यूइक एसिड होता है। इसके अलावा, मकई के लाभ आपके पाचन के लिए लाभ सहित विभिन्न हैं। इसके अलावा, मक्का फाइबर (अघुलनशील और घुलनशील) में समृद्ध है जो आपको कोलेस्ट्रॉल और कब्ज के अवशोषण को रोकने में मदद कर सकता है।
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हार्ट अटैक से बचाता है

मकई में निहित विटामिन बी 1 होमोसिस्टीन कम करता है और इसलिए, कार्डियोवैस्कुलर हमले से पीड़ित होने का जोखिम भी कम कर देता है। लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मकई में बहुत उल्लेखनीय एंटीऑक्सीडेंट, वसा को ऑक्सीकरण से रोकते हैं। निश्चित रूप से, यह ऑक्सीकरण रक्त वाहिकाओं के लिए हानिकारक है और एंटीऑक्सिडेंट इसे रोकते हैं।

यह गर्भावस्था के लिए स्वस्थ है

मकई विटामिन बी के उच्च स्तर को रोकता है, जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में दोषों से पैदा होने वाले बच्चों के जोखिम को कम करता है। इस कारण से यह गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श है। वास्तव में, 1 99 6 से संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने अनुरोध किया है कि मकई जैसे कुछ अनाज फोलिक एसिड के साथ समृद्ध है जो गर्भावस्था में हेल्थी है।

कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होते है

स्वास्थ्य के लिए मकई के आम लाभों में से एक कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है। मकई में कार्बोहाइड्रेट की एक बड़ी मात्रा होने के कारण कहा जाता है की इससे लोगों को लगभग 82 प्रतिशत कैलोरी मिलती है। इसलिए, जब आप आधे कप मकई का उपभोग करते हैं, तो आपको 80 कैलोरी मिल सकती है। उपरोक्त सभी कारणों से, मकई उन लोगों के लिए एक शानदार तरीका है जो वजन कम करना चाहते हैं यदि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं।

मकई organism को detoxify कर सकते हैं

 अपनी मूत्रवर्धक गुणों के माध्यम से, मकई मूत्र संक्रमण से लड़ने और आपके शरीर को detoxify करने में मदद कर सकते हैं।

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मकई से आप अल्जाइमर से खुद को बचा सकते हैं

क्योंकि मकई में किसी अन्य अनाज की तुलना में अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं और इस कारण से इस अपरिवर्तनीय बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। विटामिन बी में यह अनाज भी समृद्ध है।
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एनीमिया रोकता है

आम तौर पर, इस बीमारी के कारण प्रमुख कारकों में से एक लोहा की कमी है। हालांकि, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मकई में बड़ी मात्रा में लौह होता है जिसे लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक माना जाता है। उपर्युक्त कारण के लिए, एनीमिया को रोकना  मकई के लाभों में से एक एक है।



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