ऑनलाइन फ़ूड डेरी स्टार्ट कैसे करें ~ wiki hindi

ऑनलाइन फ़ूड डेरी स्टार्ट कैसे करें

 आप ऑनलाइन फ़ूड डेरी शुरू करके पाउंड शेड करने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब का भी उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी सस्ते है। आपको बस एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन और एक कंप्यूटर है, जो कि आम तौर पर घर पर होता है। ऑनलाइन जर्नल या डायरी पंजीकृत करने का कार्य आपको एक प्रतिशत खर्च नहीं करेगा।

 एक मुफ्त ऑनलाइन जर्नल होस्ट की तलाश करें

  विशेष रूप से भोजन डायरी के लिए उपलब्ध ऑनलाइन साइटों के लिए वेब पर खोजें। आपके भोजन का सेवन करने के उद्देश्य के लिए इसमें उचित टेम्पलेट होंगे। इस ऑनलाइन भोजन डेयरी का उद्देश्य आपने जो भी पकाया है उन्हें उस वेबसाइट में शामिल करना है। यही साइट आपके दैनिक आहार में कुल कैलोरी ट्रैक करने में आपकी सहायता करेगी। भौतिक डायरी की तुलना में यह इतना सुविधाजनक बनाता है कि आपके पास ऐसे टूल्स हैं जो कैलोरी ट्रैकिंग को आसान बनाने में मदद करेंगे। ऑनलाइन भोजन डायरी में कैलोरी काउंटर और चार्ट टेम्पलेट्स हैं, इसलिए आपको वजन कम करने के लिए मैन्युअल रूप से गणना करने और चार्ट करने की आवश्यकता नहीं है।
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केवल एक ईमेल पते के साथ मुफ्त में रजिस्टर करें

किसी खाते के लिए आपको पंजीकरण करने की आवश्यकता है, एक वैध ई-मेल पता होना चाहिए। पंजीकरण फॉर्म भरें और फिर अपने ई-मेल खाते का उपयोग करके सत्यापित करें। अब, आप शुरू करने के लिए तैयार हैं।

अपनी डेयरी अपडेट रखें

नियमित रूप से अपनी डायरी पर अपना दैनिक सेवन रिकॉर्ड करें। यदि आपके पास इंटरनेट का उपयोग नहीं है और आप भूलने से डरते हैं, तो इस दौरान चीजों को सूचीबद्ध करें और फिर दिन के अंत में उन सभी को लॉग इन करें। अपना वर्तमान वजन और अपना लक्षित वजन निर्धारित करें। फिर, प्रतिदिन अपने सभी भोजन का सेवन करें। ऑनलाइन जर्नल में मिलान कैलोरी के साथ हजारों खाद्य विकल्प हैं ताकि आप अपना सेवन गिन सकें। आप अभ्यास के नियम भी रिकॉर्ड कर सकते हैं और यह दर्शाएगा कि आपने कितनी कैलोरी खो दी है। इस सुविधा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि अब आपको पैकेजिंग पर ध्यान देना होगा कि आप कितने कैलोरी खा चुके हैं, जो जनता में करने के लिए एक बहुत ही अजीब चीज हो सकती है।
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सटीक रहो

दिन के लिए अपने भोजन का सेवन याद रखने में, चीजों को विशिष्ट रखें। याद रखें कि आपने कितने खाद्य पदार्थ खाए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने चॉकलेट खाया, तो कितने बार खाया है इसके बारे में सटीक रहें। जब आप अधिक खपत करते हैं तो लॉग इन न करें। आप धोखे से खुद की मदद नहीं कर रहे हैं। यदि आपने अधिक मात्रा में भोजन किया है, तो ध्यान दें कि क्यों खाया है। कुछ लोग जब वे विशेष रूप से तनावग्रस्त होते हैं या उनके पूर्व-मासिक सिंड्रोम होते हैं तब वह अतिरंजित होते हैं।


अपने फ़ूड इनटेक को ऑब्सर्व करें

जब आपने सबकुछ सही तरह से किया है तो तो आप यह आकलन करने में सक्षम होंगे कि क्या आप स्वस्थ तरीके से भोजन कर रहे हैं। किसी भी अनावश्यक अस्वास्थ्यकर भोजन को खाने करने की कोशिश करें लेकिन समान रूप से स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ के साथ प्रतिस्थापित करें।

लास्ट वर्ड

ऑनलाइन भोजन डायरी के बारे में एक और बड़ी बात यह है कि आप ऑनलाइन समुदाय से प्राप्त कर सकते हैं। आपके पास सफलता की कहानियों तक पहुंच होगी जो प्रेरणा के रूप में कार्य करेगी।  अगर आपको यह लेख पसन्द आया है तो इसे आप  रिश्तेदारों के साथ फेसबुक, whatsapp जैसी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सकें। और रोजाना नई हेल्पफुल जानकारी के लिए आप wikihindi.org.in हमारी साइट को विजिट करें और इस साइट के बारे में अपने रिश्तेदारों को भी बताए ताकि उन्हें भी रोजाना नई नई जानकारी मिल सकें।
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